Thursday, September 19

कंप्यूटर या स्मार्टफोन को बचाएं अनवांटेड वेबसाइट के अटैक से

जब भी आप अपने फोन या कंप्यूटर में इंटरनेट एक्सेस करते हैं तो कुछ अनवांटेड लिंक आपकी स्क्रीन पर ब्लिंक होने लग जाते हैं। अगर आप गलती से भी इन लिंक्स पर क्लिक करेंगे तो यह क्लिक आपकी फोन की सेहत पर भारी पड़ेगा। जी हां, एक गलत क्लिक आपके स्मार्टफोन को वायरस का घर बना सकता है।
अब आप इसका निदान कैसे निकालेंगे जाहिर सी बात है उस साइट को ब्लॉक करके, लेकिन सिर्फ साइट को ब्लॉक करने से आपकी परेशानी हल नहीं होगी। इसके लिए आपको किसी खास ब्राउजर से उस वेबसाइट को ब्लॉक करना होगा। इसके साथ ही यूजर कुछ और तरीकों को अपनाकर उन वेबसाइट को ब्लॉक कर सकते हैं।
आइए जानते हैं कि कैसे आप अनवांटेड लिंक को हमेशा के लिए ब्लॉक कर सकते हैं ः
इंटरनेट का डीएनएस सिस्टम किसी भी वेबसाइट के एड्रेस को आईपी एड्रेस में बदल देता है। इसके साथ ही आप अपने सिस्टम में इन वेबसाइट को डीएनएस का इस्तेमाल कर ब्राउज कर सकते हैं। साथ ही आपके सिस्टम में हॉस्ट‍्स फाइल्स होती हैं जो आपके इंफोर्मेशन को लोकल सिस्टम में सेव रखी है। इसके जरिये भी कई अनचाहे वेबसाइट को बंद कर सकते है।
1. इसके लिए आप एडिमिनिस्ट्रेटर अकाउंट के जरिये साइन इन करें, इसके बाद C:\Windows\System32\drivers\etc\ पर जाएं।
2. आपको ‘हॉस्ट्स’ नाम से एक फाइल दिखेगी जिसपर दो बार क्लिक करें। फाइल के ओपन होने पर प्रोग्राम लिस्ट से नोटपैड को सेलेक्ट करें। नोटपैड ओपन होने पर आपको # 127.0.0.1 लॉकल हॉस्ट्स’ और ‘# ::1 लॉकल हॉस्ट’ दो लाइन दिखेगी।
2(i) अगर यह फाइल एडिट नहीं कर पा रहें है तो इसमें ‘हॉस्ट्स’ फाइल को राइट क्लिक कर प्रोपर्टी को सिलेक्ट करें। अब प्रोपर्टी में सिक्योरिटी टैब को क्लिक कर, एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट को सिलेक्ट करें जिसके बाद एडिट पर क्लिक करें।
(ii) अबकी बार पॉप-अप में जाकर अकाउंट को फिर से सिलेक्ट करें और फुल कंट्रोल को चैक करें। इसके बाद अप्लाई को यस कर दें। अब सभी पॉप-अप में ओके क्लिक करें।
3. जिस साइट को ब्लॉक करना चाहते हैं उसके एड्रेस को फाइल के लास्ट में लिखें। इसके बाद फाइल के आखिर में 127.0.0.1 लिख के उस वेबसाइट का नाम लिखें। जिसके बाद उस साइट का नाम आपके कंप्यूटर पर रिडायरेक्ट हो जाएगा।
4. मान लीजिये, आपको मॉजि़ला को ब्लॉक करना है तो फाइल के आखिर में 127.0.0.1 www.google.com लिखें। अब वो वेबसाइट ब्लाक हो गई। इस तरह कई वेबसाइट को ब्लॉक किया जा सकता हैं।
5. पूरी प्रोसेस खातं होने के बाद हॉस्ट्स फाइल को बंद कर दें और सेव पर क्लिक कर दें। इसके बाद अपने सिस्टम को रिस्टार्ट कर दें। जिसके बाद आपकी अनचाही वेबसाइट को ब्लॉक करने की प्रक्रिया पूरी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *