Tuesday, October 15

कश्मीर में मुठभेड़: 6 आतंकी ढेर, एक जवान शहीद

रामबन/जम्मू, भाषा। जम्मू-किश्तवाड़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर बटोटे में नौ घंटे चली मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने 6 आतंकवादियों को मार गिराया है। अभियान में एक जवान भी शहीद हुआ है। जम्मू स्थित रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने कहा, ‘‘मुठभेड़ समाप्त हो गयी है। हमने तीन आतंकवादियों को मार गिराया है। अभियान में एक जवान भी शहीद हुआ है।’’
सुरक्षाबलों ने दो मुठभेड़ों में 6 आतंकियों को ढेर कर दिया है। एक मुठभेड़ के दौरान बंधक बनाए गए लोगों को भी छुड़वा लिया गया है। दो आतंकियों की तलाश है जो मुठभेड़स्थल से भाग निकलने में कामयाब हो गए हैं। इस बीच आतंकियों ने श्रीनगर में केरिपुब के दल पर ग्रेनेड हमला भी किया है। सुरक्षाबलों ने हाईवे पर स्थित बटोत में हुई मुठभेड़ में तीनों आतंकवादियों को मार गिराया है। जबकि सभी बंधकों को भी सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। मुठभेड़ के दौरान एक जवान शहीद जबकि दो पुलिस जवान भी घायल हो गए हैं। आपरेशन संपन्न हो गया है। आईजी पुलिस मुकेश सिंह ने बताया कि घर में 3 आतंकवादी छिपे हुए थे और सभी को मार गिराया गया है। ये आतंकी विजय कुमार के घर में छिपे थे। पुलिस व सीआरपीएफ के जवानों ने मकान की घेराबंदी कर रखी थी। मुठभेड़ के दौरान आतंकवादियों ने जिस बुजुर्ग को बंदी बना रखा था उसे भी घर से सुरक्षित निकाल लिया गया है।
इस अभियान में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद जबकि दो पुलिस जवान घायल हो गए हैं। घायलों को अस्पताल भर्ती कराया गया है। इलाके में अभी भी अलर्ट रखा गया है। हाइवे पर भी सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ा दी गई। हालांकि पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, आतंकियों की संख्या 5 थी और दो की तलाश जारी है। दरअसल शनिवार को जम्मू-श्रीनगर हाइवे करीब 5 आतंकियों ने पहले एक सैन्य गश्तीदल पर हमला किया। हमले में जवान बच गए। जवाबी कार्रवाई पर आतंकी वहां से भाग निकले। आतंकियों की संख्या 5 हैं और वे सुरक्षाबलों की वर्दी पहने हुए थे। वे अपने आप को बचाने के लिए बटोत कस्बे में एक घर में घुस गए हैं। यह मकान विजय कुमार का बताया जा रहा है जो कस्बे के मुख्य बाजार में दर्जी की दुकान करता है। आतंकियों ने घरवालों को बंध्की बना लिया है। वहीं सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों की घेराबंदी कर ली है। उन्हें आत्मसमर्पण के लिए कहा जा रहा है। घरवालों की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए फिलहाल गोलीबारी बंद रखी गई है।दूसरी ओर कश्मीर के जिला गंदरबल के नारानाग खोड़ पत्थर में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच घंटो चली मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों के मारे जाने की सूचना मिली है। फिलहाल दो आतंकवादियों के शव बरामद कर लिए गए हैं और उनसे दो एके राइफल और उनके कारतूल बरामद किए गए है। मुठभेड़ अभी भी जारी है।
सूत्रों का कहना है कि आतंकियों का एक दल गुरेज और केरन सेक्टर से मुठभेड़ करने के बाद इस मार्ग से श्रीनगर की ओर जा रहा है। यह सूचना मिलते ही पुलिस की एसओजी टीम और सेना के जवानों ने गांदरबल के नारानाग इलाके की घेराबंदी करते हुए क्षेत्र में आने जाने वाले मार्गों पर आवाजाही बंद कर दी। सर्च आपरेशन के दौरान आतंकवादियों ने अपने आप को घिरा देख सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। वहीं सुरक्षाबलों ने भी तुरंत पोजीशन लेते हुए जवाबी कार्रवाई की।
पहले तो आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया। जब वे नहीं माने तो सुरक्षाबलों ने हल्के हथियारों के साथ-साथ गोलाबारूद का भी इस्तेमाल किया। अभी तक मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों के मारे जाने की सूचना है। जिनमें से दो के शव सुरक्षाबलों ने अपने कब्जे में ले लिए है। ये दोनों आतंकवादी विदेशी बताए जा रहे हैं। ये आतंकवादी किस संगठन से संबंधित थे, इसकी पुष्टि भी नहीं हो पाई है। इस बीच कुछ आतंकवादियों ने कश्मीर के नवाकदल इलाके में भी सीआरपीएफ की 49 बटालियन के बंकर पर ग्रेनेड हमला किया। हमले में जवान सुरक्षित है। हमले के तुरंत बाद ही सीआरपीएफ के जवानों ने अपनी पोजीशन लेते हुए आतंकवादियों पर गोलीबारी शुरू दी। आतंकवादी फिलहाल जंगल में छिप गए हैं वहीं जवानों ने भी इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *