Friday, December 6

घरेलू नुस्खे बढ़ा देंगे आपकी खूबसूरती

हम अहमियत नहीं देते, पर हमारे रोमछिद्र हमारी सेहत और खूबसूरती दोनों को बरकरार रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। हमें जो पसीना निकलता है, वह त्वचा की सतह पर मौजूद रोमछिद्रों के माध्यम से निकलता है। ये रोमछिद्र शरीर से अतिरिक्त तेल को बाहर निकालते हैं। कहा जा सकता है कि त्वचा पर मौजूद रोमछिद्रों की मदद से ही त्वचा सांस लेती है। जब ये रोमछिद्र बंद हो जाते हैं तो मुहांसे होने लगते हैं। सामान्य तौर पर रोमछिद्र त्वचा पर दिखाई नहीं देते, लेकिन कई बार कुछ कारणों से रोमछिद्रों का आकार बड़ा होने लगता है। बड़े रोमछिद्र त्वचा की सेहत को भी प्रभावित करते हैं और देखने में काफी भद्दे लगते हैं।
रोमछिद्र कई बार तनाव की वजह से तो कई दफा अनुवांशिक कारणों से बड़े हो जाते हैं। बढ़ती उम्र के साथ भी त्वचा का कसाव कम होने लगता है। इससे भी रोमछिद्र का आकार बढ़ने लगता है। कारण जो भी हो, लेकिन ये बढ़े हुए रोमछिद्र्र हमें अपनी उम्र से कई गुना बड़ा दिखाते हैं। बेशक हम इन्हें मिटा नहीं सकते, लेकिन कुछ ऐसा कर सकते हैं, जिससे ये कम दिखाई दें। बाजार में तो इसके लिए तमाम तरीके हैं ही, लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जिनसे इस समस्या को दूर किया जा सकता है।
टमाटर की लें मदद
टमाटर में एस्ट्रिंजेंट मौजूद होता है। यह रोमछिद्रों की गंदगी को दूर करके उनके आकार को छोटा करता है। सबसे पहले टमाटर के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और फिर हल्के हाथों से मसाज करें। एक घंटे के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। लेकिन, गुनगुने पानी से धोने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोना न भूलें। पंद्रह दिनों तक इसे चेहरे पर लगाएं, असर नजर आने लगेगा।
छाछ का कमाल
बढ़े हुए रोमछिद्रों को बंद करने या छोटा दिखाने का यह सबसे प्रभावशाली घरेलू उपचार है। इसके लिए एक कप में तीन चम्मच छाछ और एक चम्मच नमक लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और मुलायम ब्रश की मदद से इसे चेहरे पर दस से पंद्रह मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो दें। यह उपचार प्राकृतिक होने के साथ प्रभावशाली भी है।
ब्राउन शुगर भी असरदार
ब्राउन शुगर के लेप से त्वचा के बढ़े हुए रोमछिद्र जादुई तरीके से कम होते हैं। ब्राउन शुगर का इस्तेमाल चेहरे पर स्क्रब की तरह करने से मृत त्वचा हटने लगती है, जिसके बाद बढ़े हुए रोमछिद्र कम होने लगते हैं। इसके लिए दो चम्मच ब्राउन शुगर और एक चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाएं। स्क्रब की तरह इस्तेमाल करते हुए चेहरे पर पांच मिनट तक मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें। पहले इस्तेमाल के बाद से ही फायदा नजर आने लगेगा।
गुलाब जल और खीरे के जूस की संगत
गुलाब जल और खीरे का जूस एस्ट्रिंजेंट का काम करते हैं। गुलाब जल त्वचा का पीएच लेवल सामान्य रखता है। इसके अलावा इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। खीरे के साथ गुलाब जल का मिश्रण रोमछिद्रों को प्रभावशाली तरीके से छोटा करता है। गुलाब जल और खीरे के जूस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और पंद्र्रह मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। त्वचा चमक उठेगी।
चंदन और हल्दी पाउडर का मेल
चेहरे को चमकदार, मुलायम और कोमल बनाने में चंदन उपयोगी है। इसकी तासीर ठंडी होती है। लिहाजा, रोमछिद्रों को छोटा करने में यह कारगार साबित होता है। इसमें हल्दी पाउडर मिलाने के बाद यह एक अच्छा एंटी-बैक्टीरियल मिश्रण बन जाता है, जो त्वचा में जमी धूल-मिट्टी और गंदगी को दूर करता है। एक बड़े चम्मच चंदन पाउडर में एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के रूप में करें। जब फेसपैक अच्छी तरह से सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। प्रभावी परिणाम के लिए सप्ताह में तीन दिन इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।
बेकिंग सोडा भी आएगा काम
रोमछिद्र में फंसी गंदगी और मृत त्वचा को निकालने में बेकिंग सोडा काफी असरदार है। इसके लिए आपको एक बाउल में दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और एक छोटा चम्मच पानी डालकर पेस्ट तैयार करना होगा। इस पेस्ट को चेहरे पर फेसपैक की तरह लगाएं और पंद्र्रह से बीस मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे धो लें। थोड़े दिनों बाद आप खुद फर्क महसूस करने लगेंगी।