Friday, December 6

बच्चों के दिमाग के विकास के लिए काफी फायदेमंद है अंडा

बदलते लाइफस्टाइल के चलते हम कई तरह की चीजों का सेवन हमारे खान-पान में शामिल करते है। ऐसा ही कुछ सर्दियों में ठंड से बचने के लिए अंडे को लेकर भी है। अंडे में कई तरह के शरीर को जरूरी प्रोटीन, कैल्‍शियम,विटामिन व मिनरल्स मिलते हैं। जो कई तरह की बीमारियों को दूर भगाने का काम करते है।
अंडे के सेवन से बच्चों के मस्तिष्क विकास में मदद मिल सकती है क्योंकि यह बेहतर पोषक तत्वों का स्रोत है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित अनुसंधान में पाया गया कि जिन बच्चों को अंडा खाने में दिया गया, उनकी कोलीन (विटामिन बी जैसा पोषक तत्व) रक्त सांद्रता, डीएचए और अन्य मानक महत्वपूर्ण रूप से उच्च थे। ये पोषक तत्व बच्चों के मस्तिष्क विकास और कार्यप्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
4वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से लौरा लैन्नोटी ने कहा कि दूध की तरह अंडे भी प्रारंभिक वृद्धि और विकास में काफी मददगार होते हैं और इनमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं।
4अनुसंधान में छह से नौ महीने की उम्र के बच्चों को छह महीने तक एक अंडा रोजाना दिया गया। दूसरी तरफ नियंत्रित समूह में शामिल बच्चों को अंडे नहीं मिले।
4परिणामों में पता चला कि जिन बच्चों का वास्ता छह महीने की उम्र की शुरआत में अंडों से कराया गया, उनमें मस्तिष्क संबंधी प्रचुर वृद्धि देखने को मिली