Saturday, March 28

लायन्स क्लब नई दिल्ली शक्ति द्वारा शांति पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

आज के समाज में शांति एक आम मुद्दा है। क्या यह कभी हम सबको मिलेगी ? मिलेगी तो कब ? क्या यह सचमुच संभव है ? यह सवाल लायन क्लब के अध्यक्ष इंदु गुप्ता ने उठाये हैं। उनका सवाल है कि मानव कल्याण की शांति के लिए भगवान राम या भगवान मसीह फिर से आएंगे ? क्या दुनिया फिर से एकजुट हो जाएगी ? विश्व के भविष्य में शांति के बने रहने को लेकर किसी भी प्रकार की भविष्यवाणी नहीं किया जा सकता है। लेकिन हम कोशिश नहीं कर सकते क्या ? हम सिर्फ बैठकर विनाश और हमारे चारों ओर चल रहे सांप्रदायिक युद्ध को देखते रहना चाहिए।
इस संबंध में मेरा अपना सिद्धांत है I जब हम नकारात्मक लोगों के नकारात्मक प्रभावों से अछूते हैं, तो हम बहुत कम उम्र में बच्चों के बीच शांति और इसका अर्थ क्यों नहीं पैदा कर सकते हैं ? हम लायंस क्लब नई दिल्ली के सदस्य लायंस इंटरनेशनल की के जरिये किशोरों के लिए यही कोशिश कर रहे हैं। लायन इंटरनेशनल हर साल 11 साल और 13 साल के बच्चों के लिए इस तरह की गतिविधियां करता आ रहा है, याद रखने के लिए यह सही आयु है जो उन्हें पढ़ाया जाता है। इस पीस पोस्टर प्रतियोगिता में बच्चों को प्रतियोगिता के दिन से तीन दिन पहले विषय दिया जाता है।
यह विषय बच्चो को दो दिन पहले यह सोचकर दिया जाता है ताकि बच्चे विश्व शांति .., और इसके बारे में चर्चा करें और अपने मित्र और माता-पिता के साथ भी बात करें।
और मैंने इन बच्चों को सुंदर चित्रों के साथ शांति की तलाश करते देखा है। मेरे अनुसार अगर बहुत कम उम्र में बच्चों में शांति स्थापित होती है, तो आने वाले वर्षों में उनके जीवन पर बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा।
हमारे क्लब ने हाल ही में बलवंत राय मेहता स्कूल के 160 बच्चों के बीच एक शांति पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया। वे सुंदर पोस्टर के साथ बाहर आए थे बच्चों को भागीदारी और पुरस्कार का प्रमाण पत्र दिया गया। हम विभिन्न स्कूलों में ऐसी कई प्रतियोगिताओं को आयोजित करने की योजना बना रहे हैं।