Friday, November 15

विजय रूपाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

राज्यपाल ने नितिन पटेल और 18 मंत्रियों को भी दिलाई शपथ

गांधीनगर, भाषा। विजय रूपाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद यह उनका लगातार दूसरा कार्यकाल होगा। नितिन पटेल ने भी 18 अन्य मंत्रियों के साथ यहां शपथ ली। गांधीनगर में एक भव्य समारोह में राज्यपाल ओपी कोहली ने 61 वर्षीय रूपाणी और अन्य मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और भाजपा शासित विभिन्न प्रदेशों के मुख्यमंत्री शामिल हुए। राज्य सचिवालय के निकट हुए इस आयोजन में रूपाणी के अलावा पटेल समेत कैबिनेट दर्जे के नौ मंत्रियों और प्रदेश के 10 राज्यमंत्रियों ने भी शपथ ली।
इस मौके पर रूपाणी ने नारंगी रंग की जैकेट पहन रखी थी। शपथ ग्रहण से पहले रूपाणी और पटेल ने समारोह में शरीक होने आए भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों का अभिवादन किया। शपथ ग्रहण से पहले रूपाणी और उनकी पत्नी ने पंचदेव महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की। शपथ ग्रहण समारोह में कई गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। भाजपा के वरिष्ठ नेता एलके आडवाणी, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समारोह में मौजूद थे। पटेल के अलावा शपथ लेने वाले कैबिनेट दर्जा प्राप्त मंत्री हैं भूपेंद्र सिंह चुड़ास्मा, आरसी फालड़ू, कौशिक पटेल, सौरभ पटेल, गणपत सिंह वासवा, जयेश रादड़िया, दिलीप ठाकोर और ईश्वर परमार। शपथ लेने वाले राज्यमंत्री हैं: प्रदीपसिंह जडेजा, परबत पटेल, जयद्रथ सिंह परमार, रमन पाटकर, पुरूषोत्तम सोलंकी, ईश्वरसिंह पटेल, वासन अहीर, किशोर कानानी, बच्चूभाई खबाड़ और विभावरीबेन दवे। कुल नौ कैबिनेट मंत्रियों में से पांच पिछली सरकार सरकार में भी मंत्री थे । इसी तरह आज शपथ लेने वाले दस राज्यमंत्रियों में से पांच पिछली सरकार से हैं।
छह मंत्री पटेल समुदाय से हैं जबकि भावनगर पूर्व से विधायक विभावासीबेन देव नए मंत्रिमंडल में इकलौती महिला हैं। रूपाणी और पटेल को 22 दिसंबर को हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में क्रमश: नेता और उप नेता चुना गया था।