Home Bihar चीन में कोविड के बढ़ते मामलों के कारण हांगजो एशियाई खेल स्थगित...

चीन में कोविड के बढ़ते मामलों के कारण हांगजो एशियाई खेल स्थगित : ओसीए

0

ताशकंद/बीजिंग, छह मई (भाषा) चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण इस साल 10 से 25 सितंबर तक होने वाले हांगजो एशियाई खेलों को शुक्रवार को अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया गयानयी तिथियों की घोषणा निकट भविष्य में की जाएगी।शंघाई में कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों के कारण इन खेलों के आयोजन को लेकर अनिश्चितता बनी हुई थी। शंघाई में लॉकडाउन लगा है।एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) के कार्यकारी बोर्ड ने स्थिति पर चर्चा करने के लिये शुक्रवार को ताशकंद में बैठक की और उसे लगा कि वर्तमान परिस्थितियों में खेलों को स्थगित करना सबसे अच्छा निर्णय होगा।ओसीए ने अपनी वेबसाइट पर जारी बयान में कहा, ‘‘चीनी ओलंपिक समिति (सीओसी) और हांगजो एशियाई खेलों की आयोजन समिति (एचएजीओसी) के साथ विस्तृत चर्चा के बाद ओसीए कार्यकारी बोर्ड ने आज 19वें एशियाई खेलों को स्थगित करने का फैसला किया, जिनका आयोजन चीन के हांगजो में 10 से 25 सितंबर 2022 तक होना था।’’बयान में कहा गया, ‘‘उन्नीसवें एशियाई खेलों की नयी तिथियों पर ओसीए, सीओसी और एचएजीओसी के बीच सहमति तैयार की जाएगी और निकट भविष्य में इसकी घोषणा की जाएगी।’’

ओसीए ने कहा कि एचएजीओसी वैश्विक चुनौतियों के बावजूद खेलों के आयोजन के लिये तैयार था लेकिन महामारी की स्थिति और खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों और अधिकारियों की संख्या को देखते हुए सभी हितधारकों ने यह फैसला किया।
इन एशियाई खेलों का नाम और प्रतीक चिन्ह पहले की तरह बने रहेंगे। ओसीए को विश्वास है सभी पक्षों के प्रयासों से इन खेलों का भविष्य में सफल आयोजन होगा।

इन खेलों में लगभग 11,000 खिलाड़ियों को 61 खेलों भाग लेना था।

हांगजो झेजियांग प्रांत की राजधानी है और शंघाई से करीब 175 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में स्थित है। कोविड-19 के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार झेजियांग में 3124 पॉजिटिव मामले दर्ज किये गये हैं और एक मौत हुई है।
इसके साथ ही चीन के शान्ताउ में 20 से 28 दिसंबर तक होने वाले तीसरे एशियाई युवा खेलों को भी रद्द कर दिया गया है। अगले एशियाई युवा खेल 2025 में ताशकंद, उज्बेकिस्तान में आयोजित किये जाएंगे।