Home health Apple Cider Vinegar: वजन कम करने के लिए और खाना खाने से...

Apple Cider Vinegar: वजन कम करने के लिए और खाना खाने से पहले करते हैं सेब के सिरके का इस्तेमाल, तो पहले जान लें इसके नुकसान?

0

वजन घटाने के लिए एप्पल साइडर सिरका: इस समय सेब का सिरका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है तो वह है वजन घटाने (Weight Loss) के तौर पर. क्योंकि कई लोग मानते हैं कि वजन घटाने के लिए सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) कारगर हो सकता है. हालाकि इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन सेब के सिरके का सेवन करने से पहले इसके नुकसानों के बारे में जान लेना जरूरी है.

एप्पल साइडर सिरका साइड इफेक्ट्स: इस समय सेब का सिरका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है तो वह है वजन घटाने (Weight Loss) के तौर पर. क्योंकि कई लोग मानते हैं कि वजन घटाने के लिए सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) कारगर हो सकता है. हालाकि इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन सेब के सिरके का सेवन करने से पहले इसके नुकसानों के बारे में जान लेना जरूरी है. सेब के सिरके का अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. सेब के सिरके के फायदे (Benefits Of Apple Cider Vinegar) कई हैं. कुछ लोग स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए सेब के सिरके का सेवन करते हैं तो कुछ वजन घटाने के लिए इसका सेवन करते हैं.

सेब के सिरके में विटामिन बी, विटामिन सी और एसिड पाया जाता है. इसी वजह से सेब के सिरके के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Apple Cider Vinegar) की सूची लंबी है, लेकिन सेब के सिरके के साइडइफेक्ट्स भी हैं. सेब के सिरके का सेवन खाली पेट न करने की सलाह दी जाती है. ऐसा क्यों है जानने के लिए पढ़ते रहे.

सेब के सिरके का करते हैं इस्तेमाल तो जान लें साइडइफेक्ट्स | Know The Side Effects Of Apple Cider Vinegar                                                                         – सेब के सिरका का ज्यादा सेवन करने से पेट खराब हो सकता है.

– सेब का सिरका पेट में एसिडिटी की समस्या भी पैदा कर सकता है.

– सेब के सिरका का जरूरत से ज्यादा सेवन फेफड़ों में सूजन का कारण बन सकता     है.

– सेब के सिरके का सेवन थायराइड में नहीं करना चाहिए, यह गले की परेशानियों     को बढ़ा सकता है.

– स्किन पर सेब का सिरका लगाने से यह कई लोगों के लिए नुकसानदायक हो       सकता है.

– सेब के सिरके का ज्यादा सेवन लीवर की समस्या को बढ़ा सकता है.

– ज्यादा मात्रा में सेब का सिरका का सेवन दिल के लिए भी नुकसानदायक हो सकता   है.

– सोने से ठीक पहले सेब का सिरका पीने से भोजन-नली के लिए हानिकारक हो  सकता है.

– किसी भी चीज की अति नुकसानदायक है. एप्पल सिडर वेनेगर का ज्यादा सेवन भी  हानिकारक है.