Home International ‘सिटीजन डिप्लोमेसी अवार्ड’ : भारत का सहगल फाउंडेशन संयुक्त रूप से उप-विजेता...

‘सिटीजन डिप्लोमेसी अवार्ड’ : भारत का सहगल फाउंडेशन संयुक्त रूप से उप-विजेता चुना गया

0
वाशिंगटन, 30सितंबर (भाषा) भारत के सहगल फाउंडेशन को मानवाधिकारों और देश के ग्रामीण समुदायों में महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए काम करने के लिए बेहद प्रतिष्ठित ‘‘सिटीजन डिप्लोमेसी अवार्ड’’ के लिए संयुक्त रूप से उप-विजेता चुना गया है।
विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि वैश्विक सार्वजनिक मामलों के लिए सहायक विदेश मंत्री एरन रिंगल बुधवार को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। चौथा वार्षिक ‘सिटीजन डिप्लोमेसी अवार्ड’ ‘‘एवरेज मोहम्मद’’ के संस्थापक , अध्यक्ष और कार्यकारी निदेशक मोहम्मद अमीन अहमद को प्रदान किया जाएगा।

सहगल फाउंडेशन के साथ ही ‘‘टेम्पे सिस्टर सिटीज’’ को उप-विजेता के तौर पर चुना गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि अहमद को इस्लामिक मूल्यों और परंपराओं, लोकतांत्रिक आदर्शों और नागरिक संस्थाओं के बारे में लोगों से सार्थक चर्चा करके कट्टरपंथ से निपटने के लिए जमीनी तौर पर काम करने की वजह से चुना गया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘सहगल फाउंडेशन को मानवाधिकारों और ग्रामीण भारतीय समुदायों में महिला सशक्तीकरण की दिशा में काम करने के लिए संयुक्त रूप से उप-विजेता चुना गया है।’’ मंत्रालय ने कहा टेम्पे सिस्टर सिटीज को नागरिक कूटनीति में अपने अद्वितीय कामकाज के लिए संयुक्त रूप से सहगल फाउंडेशन के साथ उप-विजेता चुना गया है।

गौरतलब है कि यह पुरस्कार अमेरिकी विदेश नीति के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और दुनिया भर में संबंधों को मजबूत करने में अहम योगदान देने वाले अमेरिकी नागरिकों और संस्थाओं को प्रदान किया जाता है।