Home International आरसीबी के खिलाफ सीएसके जीत और सम्मान हासिल करने की कोशिश करेगा

आरसीबी के खिलाफ सीएसके जीत और सम्मान हासिल करने की कोशिश करेगा

0
नेशनल एक्सप्रेस
दुबई, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11 में से आठ मुकाबलों में हार का सामना करने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच चुकी चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की कोशिश रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ जीत दर्ज कर सम्मान हासिल करने की होगी।

सीएसके के नाम 11 मैचों में छह अंक है और टीम अपने तीनों मैचों को बड़े अंतर से जीत कर प्लेऑफ में अगर-मगर के फेर के साथ पहुंच सकती है। इसके लिये दूसरी टीमों के नतीजे भी उसके मुताबिक होने चाहिये।

आईपीएल की तीन बार की चैम्पियन मौजूदा सत्र में हर विभागों में संघर्ष कर रही है। युवा खिलाड़ियों पर भरोसा नहीं जताने के लिए टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की आलोचना भी हुई। सीएसके ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ युवा रुतुराज गायकवाड़ और नारायण जगदीशन को अंतिम 11 में शामिल किया, लेकिन दोनों बल्लेबाज खाता खोले बिना आउट हो गये।

शुक्रवार को मुंबई इंडियन्स के खिलाफ सैम कुरेन के अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका। ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के आगे सीएसके पावरप्ले पांच विकेट पर सिर्फ 21 रन बना सका।

टीम के गेंदबाज भी कोई प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे और उसे पहली बार 10 विकेट की हार का सामना करना पड़ा। सैम कुरेन ने टूर्नामेंट के 11 मैचों में 173 रन और 10 विकेट लिये है। उनके अलावा कोई भी खिलाड़ी निरंतर प्रदर्शन नहीं कर सका।

अंक तालिका में आखिरी पायदान पर काबिज सीएसके को विराट कोहली की टीम से एक और कड़ी चुनौती मिलेगी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 14 अंक के साथ तालिका में तीसरे स्थान पर है। पहले और दूसरे स्थान पर काबिज दिल्ल कैपिटल्स और मुंबई इंडियन्स के नाम भी इतने ही अंक है।

आरसीबी की कोशिश इस मैच में दो अंक हासिल करने के अलावा नेट रनरेट सुधारने पर होगी, जिससे टीम को प्लेऑफ में फायदा हो सके। कोहली की टोली राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ लगतार दो जीत दर्जकर शानदार लय में है।

राजस्थान के खिलाफ एबी डिविलियर्स ने अपने बूते टीम को जीत दिलायी तो वही केकेआर के खिलाफ मोहम्मद सिराज ने कातिलाना गेंदबाजी की। उन्होंने मेडन ओवर में दो विकेट चटकाये जिससे टीम ने दो बार की चैम्पियन को आठ विकेट से हराया।

क्रिस मौरिस, इसुरु उदाना और नवदीप सैनी की तेज गेंदबाजों की तिकड़ी के अलावा वाशिंगटन सुंदर और युजवेन्द्र चहल जैसे स्पिनरों की मौजूदगी टूर्नामेंट में काफी असरदार साबित हुई है।

डिविलियर्स के अलावा कोहली और युवा सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल भी शानदार लय में है। इस सत्र में दोनों टीमों के बीच पिछले मुकाबले में आरसीबी ने सीएसके को 37 रन से हराया था।

टीमें :

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), मुरली विजय, अंबाती रायुडु, फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, लुंगी एनगिडी, दीपक चाहर, पीयूष चावला, इमरान ताहिर, मिशेल सेंटनर, जोश हेजलवुड, शार्दुल ठाकुर, सैम कुरेन, एन जगदीशन, केएम आसिफ, मोनू कुमार, आर साई किशोर, रुतुराज गायकवाड़, कर्ण शर्मा।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, आरोन फिंच, जोश फिलिप, क्रिस मॉरिस, मोइन अली, मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, पवन नेगी, शिवम दुबे, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह मान, वॉशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे, एडम जंपा।

मैच भारतीय समय के अनुसार दोपहर बाद साढे तीन बजे से खेला जाएगा।