Home Health & Beauty डैंड्रफ, रूखापन, झड़ना, बालों की हर समस्या के लिए रामबाण है प्याज...

डैंड्रफ, रूखापन, झड़ना, बालों की हर समस्या के लिए रामबाण है प्याज का रस, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

0
प्याज का रस एंटी-हेयर फॉल/हेयर ग्रोथ एजेंट के रूप में काफी फायदेमंद माना जाता है. बालों के झड़ने को कंट्रोल (Hair Loss Control) करने के लिए इसका उपयोग सालों से घरेलू उपचार के रूप में किया जाता रहा है. बालों की समस्याओं के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair Problems) कारगर माने जाते हैं.

 

 

 

प्याज का रस एंटी-हेयर फॉल/हेयर ग्रोथ एजेंट के रूप में काफी फायदेमंद माना जाता है. बालों के झड़ने को कंट्रोल (Hair Loss Control) करने के लिए इसका उपयोग सालों से घरेलू उपचार के रूप में किया जाता रहा है. बालों की समस्याओं के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair Problems) कारगर माने जाते हैं. प्याज के रस (Onion Juice) में मुख्य तत्व सल्फर है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. प्याज का रस विटामिन सी, फोलेट, विटामिन बी 6 और पोटेशियम जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व भी प्रदान करता है. बालों के लिए प्याज (Onion Benefits For Hair) आसानी से मिलने वाला घरेलू उपचार है. प्याज के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं.

 

 

 

 

प्याज का रस कैसे तैयार करें | How To Prepare Onion Juice
– प्याज को छीलकर मिक्सी में पीस लें. एक मलमल के कपड़े के माध्यम से चलनी से छान लें. एक साफ सूखे कंटेनर में स्टोर करें.
इन बातों का रखें ध्यान
– जिन लोगों को प्याज से एलर्जी है, वे खोपड़ी पर प्याज का रस लगाने की कोशिश न करें.
– प्याज का रस बालों के लिए जलन पैदा कर सकता है, इसलिए इसे सुखदायक एजेंटों जैसे कि एलोवेरा/नारियल तेल/शहद के साथ मिलाना बेहतर होता है.
– प्याज के रस और दवाओं के बीच रिएक्शन हो सकते हैं, उदाहरण के लिए एस्पिरिन.
प्याज का हेयर मास्क बनाएं | Make Onion Hair Mask
दो चम्मच निकाले हुए प्याज के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं. अपने बालों को धोने से पहले इस मास्क को 15-20 मिनट लगाया जा सकता है. यह बालों के विकास को बढ़ावा देकर बालों को शॉफ्ट बनाने और चमक लाने में मदद कर सकता है. यह खोपड़ी पर सूजन को भी कम करता है, रूसी या किसी भी स्कल इंफेक्शन को कम करता है.
प्याज का रस कैस्टर ऑयल के साथ मिलाया जा सकता है
कैस्टर ऑयल और प्याज का रस समान मात्रा में मिलाएं और नहाने से एक घंटे पहले खोपड़ी पर लगाएं. यह एक उत्कृष्ट संयोजन है क्योंकि दोनों सामग्री बालों की ग्रोथ में मदद करती हैं और साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं.