Home Bollywood Dev Anand B’Dday: हर फिक्र को धुएं में उड़ाने वाले एक्टर की...

Dev Anand B’Dday: हर फिक्र को धुएं में उड़ाने वाले एक्टर की यादें फैंस के दिलों में आज भी हैं ताजा

0
मुंबई। बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेता देवानंद का आज 97वां जन्मदिन है। देव आनंद बॉलीवुड में रोमांस के किंग माने जाते थे। सदाबहार अभिनेता की डॉयलॉग डिलीवरी अदाकारी और लुक्स हर किसी को उनका दीवाना बना देती थी। जिंदगी के गमो और फ़िक्र को धुए में उड़ाते हुए बॉलीवुड के सुपरस्टार अभिनेता देव आनंद ने अपनी लाइफ को अपनी शर्तों पे जिया। भारतीय सिनेमा की अतुल्य देन देव आनन्द भले ही हमारे बीच मौजूद नहीं है लेकिन अपनी प्रतिभा तथा लगन के आधार पर अपने अभिनय से आने वाली पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत बने।
देव आनंद का उनका जन्म पंजाब के गुरदासपुर जिले में 26 सितंबर साल 1923 को हुआ था, उनके बचपन का नाम देवदत्त पिशोरीमल आनंद था और उनका बचपन से ही झुकाव अभिनय की ओर था। देव आनंद ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म हम एक हैं से की थी।
देवानंद ने कई फिल्मी सितारों का करियर ऊंचाई पर पहुंचाया, देवानंद की वजह से नंदा, शत्रुघ्न सिन्हा, जीनत अमान और आरडी वर्मन जैसे कई मशहूर चेहरे कामयाबी की सीढ़ियां चढ़े और वो हर मंच पर इसे मानते भी आए हैं।
इसके साथ ही देवानंद का काला कोट वाला किस्सा भी काफी मशहूर है। देव आनंद की साल 1958 में आई फिल्म में ‘काला पानी’ फिल्म में उनके लुक ने हर किसी का दिल जीत लिया।इसमें देव आनंद सफेद शर्ट और काला कोट में नजर आए थे. उनके इस लुक पर लड़कियों के साथ- साथ लड़के भी फिदा हो गए थे। देव आनंद जब भी सफेद शर्ट के ऊपर काले रंग का कोट डालकर बाहर निकलते थे, तो लड़कियां उन्हें देखने के लिए जमा हो जाती थी।
काला कोट धीरे-धीरे देव आनंद के लिए मुसीबत बनता चला गया, क्योंकि उन्हें उस कोट में देख कर लड़कियां छत से छलांग लगाने तक को तैयार थीं। जिसके बाद इस समस्या का समाधान करने के लिए कोर्ट को बीच में दखल देना पड़ा। कोर्ट ने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए देव आनंद के काले कोट पहनने पर बैन लगा दिया था।

देव साहब का फिल्मी करियर छह दशक से अधिक लंबा रहा। अपने करियर में अभिनेता ने गाइड, ज्वैल थीफ, हरे रामा हरे कृष्णा, जॉनी मेरा नाम, हम दोनों, प्रेम पुजारी, और CID जैसी फिल्मे की। जो आज भी अपनी अदाकारी के अलग अंदाज के लिए फैंस को याद आते हैं।