Home National डॉक्टर रेड्डीज से रूसी कोविड-19 टीका परीक्षण के दूसरे, तीसरे चरण के...

डॉक्टर रेड्डीज से रूसी कोविड-19 टीका परीक्षण के दूसरे, तीसरे चरण के लिए फिर से आवेदन देने को कहा गया

0

नयी दिल्ली, पांच अक्टूबर (भाषा) केन्द्रीय औषधि मानदंड नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के एक विशेषज्ञ पैनल ने डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज से कहा है कि वह कोविड-19 के रूसी टीके स्पुतनिक-5 के मनुष्यों पर परीक्षण के दूसरे तथा तीसरे चरण के प्रोटोकॉल की समीक्षा करने के बाद इस संबंध में नये सिरे से आवेदन करे।

सूत्रों ने सोमवार को बताया कि हैदराबाद स्थित दवा कंपनी ने रूसी टीके का मनुष्यों पर परीक्षण करने के तीसरे चरण की अनुमति पाने के लिए पिछले सप्ताह भारत के औषधि महानियंत्रक के पास आवेदन किया था।
सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि सीडीएससीओ में कोविड-19 पर विशेषज्ञों की समिति (एसईसी) ने आवेदन पर विचार करने के बाद कंपनी से कहा कि वह प्रोटोकॉल की समीक्षा करके नए सिरे से आवेदन देकर यह बताए कि वह दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण एक साथ करना चाहती है।
कंपनी से और सूचनाएं भी मांगी गई हैं।
सूत्र ने बताया, ‘‘इसका अर्थ यह है कि डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज को नया आवेदन देना होगा। एसईसी के अनुसार उन्हें दूसरे और तीसरे चरण के दोनों क्लीनिकल परीक्षण करने होंगे, वह भारत में टीके का सीधा-सीधा तीसरे चरण का परीक्षण नहीं कर सकते हैं।’’
डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज ने रूसी डायरेट इंवेस्टमेंट फंड के साथ कोविड-19 के टीके स्पुतनिक-5 के क्लीनिकल परीक्षण और आपूर्ति के लिए समझौता किया है।