Home Bihar भागलपुर के पांच विधानसभा में ईवीएम के खराब होने की छिटपुट घटनाओं...

भागलपुर के पांच विधानसभा में ईवीएम के खराब होने की छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न।

0
नेशनल एक्सप्रेस ब्यूरो,
भागलपुर:बिहार विधान सभा चुनाव के तहत दूसरे चरण को लेकर भागलपुर जिले के पांच विधानसभा क्षेत्र में मतदान की प्रक्रिया मंगलवार को ईवीएम खराब होने की छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गई।जिले के कुल 5 विधानसभा क्षेत्र से 71 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज ईवीएम में बंद हो गया।
सुबह 7:00 बजे से मतदान की प्रक्रिया आरंभ हो गई।शुरुआत में मतदान की गति काफी धीमी रही।सुबह 8:00 बजे तक बिहपुर में 2 फ़ीसदी,गोपालपुर में 1.7 फीसदी,पीरपैंती में 2 फीसदी,नाथनगर में 1.94 फीसदी और भागलपुर विधानसभा में 2 फीसदी मतदान हुए थे।लेकिन धीरे धीरे मतदान की प्रतिशत बढ़ती चली गई।
दोपहर 12:00 बजे तक बिहपुर में 37.2 फीसदी,गोपालपुर में 35 फीसदी,पीरपैंती में 34.2 फीसदी,भागलपुर में 17 फीसदी और नाथनगर में 26.2 फीसदी मतदान हो चुके थे।वहीं दोपहर बाद चार बजे बिहपुर में 53.20 फीसदी,गोपालपुर में 52.20 फीसदी,पीरपैंती में 54.57 फीसदी,भागलपुर में 42.50 फीसदी और नाथनगर में 49 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था।मतदान संपन्न पर बिहपुर में 58%,गोपालपुर में 57%, पीरपैंती में 58%,भागलपुर में 43% और नाथनगर विधानसभा में 57% मतदान हुआ।
इसके पूर्व सभी बूथों पर मतदान समय से सुबह सात बजे से शुरू हुआ। वोटिंग शुरू होने के ठीक 10 मिनट पहले से मतदाता मतदान केंद्र पहुंचने लगे थे। सुरक्षा की मुकम्मल व्यवस्था के बीच पहले मतदाताओं के हाथ को सैनीटाइज कराया गया।इसके बाद थर्मल स्क्रीनिंग की गयी।तभी उन्हें वोटिंग के लिए लाइन में लगने दिया गया।इस तरह की व्यवस्था सभी मतदान केन्द्रों में की गई थी।
कोविड को लेकर लगभग सभी मतदान केन्द्रों पर वोटरों का जमावड़ा नहीं हो सके,इसको लेकर बूथ को थोड़ा हटकर बनाया गया था।सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया गया।शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए गोल घेरा बनाया गया था।इससे ही होकर वोटर लाइन में आगे बढ़ते रहे और वोटिंग किया। कुल मिलाकर कोविड को लेकर जारी किए गए सभी नियमों का पालन कराते हुए वोटिंग की प्रक्रिया को पूरी की गयी।
वहीं बरहपुर के बूथ संख्या 236 और 242 में ईवीएम खराब होने से मतदान एक घंटे बाधित रहा। सीएमएस स्कूल मतदान केंद्र पर 5 मिनट के लिए ईवीएम खराब रहा।पूर्वोत्तर रेलवे बरारी बूथ संख्या 64 का ईवीएम मशीन खराब होने के कारण आधे घंटे विलंब से मतदान का काम शुरू हुआ।
दूसरी मशीन आने के बाद ही मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। बुढ़ानाथ मंदिर बूथ संख्या 28 ईवीएम खराब होने के कारण 7.20 बजे से मतदान शुरु हुआ।बरारी हाई स्कूल के बूथ संख्या 57 में ईवीएम में कुछ प्रॉब्लम आने के कारण 15 मिनट लेट से मतदान का कार्य शुरू हुआ।बूथ संख्या 16 में ईवीएम 1 घंटा खराब रहा।
मध्य विद्यालय हरिदासपुर में बूथ संख्या 16 पर मशीन खराब के कारण मतदाताओं की भीड़ लगी रही।वहीं शाम 06 मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद मजिस्ट्रेट की निगरानी में ईवीएम को जमा कराया गया।