Home Business एसटीपीआई इकाइयों का निर्यात चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 2.49...

एसटीपीआई इकाइयों का निर्यात चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 2.49 करोड़ रुपये रहने का अनुमान

0
नेशनल एक्सप्रेस,
नयी दिल्ली, चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीने के दौरान एसटीपीआई के तहत पंजीकृत इकाइयों का निर्यात 2.49 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है। इसके कारण कोरोना वायरस महामारी के व्यवधान के बाद भी पूरे वित्त वर्ष का निर्यात साल भर पहले के समतुल्य रह सकता है। एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) के ताजा आंकड़े के अनुसार, वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान इन इकाइयों का निर्यात 4,47,750 करोड़ रुपये रहा था। यह एक साल पहले यानी वित्त वर्ष 2018-19 के 4,21,103 करोड़ रुपये की तुलना में करीब छह प्रतिशत अधिक था।

आंकड़ों के अनुसार, एसटीपीआई पंजीकृत इकाइयों का निर्यात चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही में 1.27 लाख करोड़ रुपये और सितंबर तिमाही में 1.21 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है।

एसटपीआई के महानिदेशक ओंकार राय ने कहा, ‘‘जो आंकड़े सामने आ रहे हैं, वे उत्साहवर्धक हैं। हमने वर्क फ्रॉम होम और रिमोट वर्किंग पर अमल करने के लिये तत्काल कदम उठाये, जिसके कारण लॉकडाउन के दौरान निर्यात जारी रहा। आंकड़ों से पता चल रहा है कि 2020-21 में निर्यात पिछले वित्त वर्ष के स्तर के आस-पास ही रहेगा।’’

एसटीपीआई एक स्वायत्त संगठन है, जिसका गठन इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने भारत में सॉफ्टवेयर के निर्यात को बढ़ावा देने के लिये 1991 में किया था।