Home Bihar झारखंड में पहली बार दोनों सीटों पर सत्ताधारी गठबंधन आगे, भाजपा पीछे

झारखंड में पहली बार दोनों सीटों पर सत्ताधारी गठबंधन आगे, भाजपा पीछे

0
नेशनल एक्सप्रेस ,
दुमका/बोकारो,  झारखंड में दो सीटों के लिए हुए उपचुनाव में तेरह चरण की मतगणना संपन्न हो गयी है और पड़ोसी बिहार के रुझानों के विपरीत पहली बार दोनों सीटों पर भाजपा पीछे हो गयी है जबकि सत्ताधारी गठबंधन ने दोनों ही स्थानों पर बढ़त बना ली है। बेरमो में जहां कांग्रेस के अनूप सिंह ने बड़ी बढ़त बरकरार रखी है, वहीं दुमका में भाजपा की लुईस मरांडी पहली बार पिछड़ गयी हैं और अब वह 2800 मतों से पीछे हो गयी हैं और यहां सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा के बसंत सोरेन ने बढ़त बना ली है।

झारखंड के संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी हीरालाल मंडल ने बताया कि राज्य की बेरमो एवं दुमका विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनावों में मतगणना का कार्य सुबह आठ बजे से ही शांतिपूर्वक जारी है और अब तक तेरह चरणों की हुई मतगणना हुई है। इसमें दुमका में सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन ने भाजपा की लुईस मरांडी पर 2800 मतों की बढ़त बना ली है। इससे पहले बसंत 11वें राउंड तक लगातार लुईस मरांडी से पीछे चल रहे थे।

दूसरी ओर बोकारो की बेरमो विधानसभा सीट पर तेरह चरणों की मतगणना में कांग्रेस के अनूप सिंह ने भाजपा के योगेश्वर महतो पर 13204 मतों की बड़ी बढ़त बना ली है।

तेरह चरणों के बाद दुमका में जहां भाजपा की मरांडी को कुल 54567 मत प्राप्त हुए हैं वहीं झामुमो के बसंत सोरेन को 57367 मत प्राप्त हुए हैं। महत्वपूर्ण है कि अब तक सिर्फ शहरी इलाकों की मतगणना हुई थी और ग्रामीण इलाकों में मतगणना प्रारंभ होते ही भाजपा की मरांडी बसंत से तेजी से पिछड़ने लगी हैं।

बेरमो में तेरह चरण की मतगणना के बाद अब तक भाजपा के योगेश्वर महतो को जहां 57835 मत प्राप्त हुए हैं वहीं कांग्रेस के कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह को कुल 71039 मत प्राप्त हुए हैं जिसके चलते अब वह 13204 मतों के बड़े अंतर से भाजपा से आगे हो गये हैं।

राज्य की दोनों सीटों पर तीन नवंबर को मतदान हुआ था।

झारखण्ड में दुमका एवं बोकारो जिला अंतर्गत 10 दुमका तथा 35 बेरमो विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनावों की मतगणना भारी सुरक्षा के बीच मंगलवार को सुबह आठ बजे से प्रारंभ हुई।

झारखंड के संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (ज्वाइंट सीईओ) हीरालाल मंडल ने बताया कि दोनों ही विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना का कार्य मंगलवार को सुबह आठ बजे प्रारंभ हुआ। दुमका में जहां 18 राउंड में मतगणना होगी वहीं बेरमो में मतगणना का कार्य 17 राउंड में संपन्न होगा।

उन्होंने बताया कि सब कुछ सामान्य रहने पर मतगणना का कार्य दोपहर साढ़े चार बजे तक संपन्न हो जाने की संभावना है।

मंडल ने बताया कि दोनों ही विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं और इस उद्देश्य से केन्द्रीय सशस्त्र बलों की पर्याप्त तैनाती की गयी है।