Home Hollywood आयरन मैन से हैरी पॉटर तक, नशे की लत से छुटकारा पाकर...

आयरन मैन से हैरी पॉटर तक, नशे की लत से छुटकारा पाकर सुपरस्टार बने ये एक्टर

0

पिछले कुछ समय से कई बॉलीवुड सितारे ड्रग्स को लेकर काफी विवादों में हैं. दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर और सारा अली खान जैसी स्टार्स से एनसीबी पूछताछ कर चुकी है क्योंकि इन तीनों सितारों का नाम सुशांत सिंह राजपूत केस में सामने आ चुका है. सीबीडी ऑयल, गांजा, हैश जैसे ड्रग्स के नाम इन सितारों की चैट्स में सामने आए हैं. इसके चलते इन स्टार्स की छवि को भी काफी नुकसान पहुंच रहा है और कई फैंस अब इन स्टार्स को बॉयकॉट करने की मांग कर रहे हैं.  हालांकि बॉलीवुड से अलग हॉलीवुड में कई सितारे ऐसे हैं जो ड्रग्स एडिक्शन की समस्या से जूझ चुके हैं, थेरेपी ले चुके हैं और एक बार फिर इंडस्ट्री में जबरदस्त कमबैक भी कर चुके हैं और इन सितारों की यात्रा में इनके फैंस भी बिना जज किए हुए उनका साथ निभाते हैं. डालते हैं ऐसे ही सितारों पर एक नजर

हैरी पॉटर सीरीज की जबरदस्त सफलता के बावजूद एक्टर डेनियल रैडक्लिफ एक सामान्य जिंदगी से दूर थे और वे डिप्रेशन में रहने लगे थे. हालत ये थी कि इस सीरीज की आखिरी फिल्म की शूटिंग के दौरान डेनियल अक्सर सेट पर शराब के नशे में आते थे जिसके चलते उनका काम भी काफी खराब हो रहा था. साल 2015 में डेनियल ने स्वीकार किया था कि वे शराब के एडिक्ट हो चुके हैं. डेनियल ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब मैं शराब पीता था तो एक अलग ही इंसान हो जाता था. कई बार मैं ऐसी जगह सोकर उठता था, जिसके बारे में मुझे कोई अंदाजा नहीं होता था. मैं काफी शराब पीने लगा था और इसके चलते काफी ज्यादा निराश और परेशान भी रहने लगा था. लेकिन एक बार, मैंने काफी डिप्रेस रहने के बाद 5-6 घंटे वॉक किया था और इस दौरान मैंने अपनी जिंदगी को लेकर काफी आत्ममंथन किया था. मुझे एहसास हो गया था कि बेहतर जिंदगी के लिए फ्रेश हवा और व्यायाम जरूरी है और मुझे इसके बाद शराब की जरूरत भी महसूस नहीं हुई. इसलिए मैं अक्सर वॉक करता हूं और एक्सरसाइज करता हूं जिससे मैं बेहतर महसूस कर सकूं.

 

 

 

आयरन मैन की भूमिका से लोकप्रिय हुए एक्टर रॉबर्ट डॉनी जूनियर ने कई महीने अपनी एडिक्शन के चलते जेल में बिताए हैं. 90 के दौर में वे कई तरह के नशे किया करते थे जिनकी वजह से उन्हें काम मिलना बंद हो गया था. हालांकि आज के दौर में अपनी ए़डिक्शन से छुटकारा पाकर रॉबर्ट हॉलीवुड के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सितारों की श्रेणी में शुमार हैं. रॉबर्ट ने एक इंटरव्यू में बताया था- कई लोग एडिक्शन से निकल आते हैं लेकिन वे अपने आपको बदल नहीं पाते. महत्वपूर्ण चीज ये है कि अपनी एडिक्शन को पहचानो, इससे निकलो और अगर आप जिंदगी में सफल होना चाहते हो तो पूरी तरह से अपनी जिंदगी में बदलाव करने के लिए तैयार रहो.

 

 

 

 

 

साल 2010 में एक्ट्रेस लिंडसे लोहान तीन बार रिहैब गई थीं क्योंकि उन्हें कोकेन और शराब की लत थी. वे इसके अलावा दो बार ड्रंक ड्राइव के चलते गिरफ्तार भी हुई थीं और इसके अलावा एक बार वे कोकेन गाड़ी में इस्तेमाल करने के चलते भी गिरफ्तार हुईं. लिंडसे अपनी एडिक्शन के चलते मीडिया में काफी सुर्खियों में छाई रहीं. लिंडसे एक दौर में हॉलीवुड में शानदार शुरुआत के साथ उभरती कलाकारों में शुमार थीं लेकिन कोकेन और शराब के नशे के चलते उनका करियर कभी पटरी पर लौट नहीं पाया.
एक्ट्रेस क्रिस्टिन डेविस को स्टेज पर परफॉर्म करने में काफी बैचेनी और घबराहट होती थी इसलिए वे शराब का इस्तेमाल करती थीं. लेकिन धीरे-धीरे वे शराब की आदी हो गई और 25 साल की उम्र तक आते-आते वे काफी ज्यादा शराब पीने लगी थीं. क्रिस्टिन की दोस्त ने उनकी मदद करने का फैसला किया था. इसके बाद उन्होंने रिहैब और योगा क्लासेस जॉइन करने का फैसला किया. क्रिस्टिन अपनी एडिक्शन और अपने खराब होते करियर को लेकर चिंतित थीं, यही कारण है कि उन्होंने अपने ऊपर काम करना शुरू किया और उन्हें जल्द ही हॉलीवुड ऑफर्स आने लगे थे.

 

 

 

शराब की लत के शिकार जैक एफ्रॉन ने साल 2013 में रिहैब में एंट्री की थी. उन्होंने साल 2014 में एक इंटरव्यू में कहा था कि ये मेरे लिए बहुत बड़ा संघर्ष था. मैं बहुत ज्यादा शराब पीने लगा था और इसके अलावा कई तरह के ड्रग्स का भी इस्तेमाल करता था. मैंने बैक टू बैक फिल्में की थी और मैं काफी थकान महसूस करता था. मुझे लगता था कि मेरी लाइफ में कुछ तो कमी है, मैं सिर्फ काम करता था और इसके चलते मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मेरी जिंदगी में क्या मिसिंग है और मैंने नशे के सहारे उस गैप को भरने की कोशिश की. जैक हालांकि थेरेपी के बाद बिल्कुल ठीक हो चुके हैं और आज सबसे फिट एक्टर्स में शुमार किए जाते हैं.

 

 

 

हॉलीवुड के सुपरस्टार एक्टर टॉम हार्डी 13 साल से ही कई तरह के ड्रग्स की लत के शिकार रहे. अपनी एडिक्शन के 12 साल बाद यानि साल 25 साल की उम्र में उन्होंने 12 स्टेप प्रोग्राम लिया था और इस एडिक्शन से छुटकारा पाने का फैसला किया था. टॉम ने कहा था कि मेरे लिए ये स्वीकार करना बेहद मुश्किल था कि मैं एक हार्डकोर शराबी हो चुका हूं लेकिन मेरे लिए ये स्वीकार करना उससे ज्यादा मुश्किल था कि मेरा काम पूरी तरह ठप पड़ रहा है. इसलिए मैंने फैसला ले लिया था कि मुझे क्या करना है.

 

 

 

 

 

सिंगर और एक्ट्रेस डेमी लोवेटी साल 2010 से ही ड्रग्स की समस्या से जूझ रही हैं. वे महज 18 साल की उम्र में रिहैब जा चुकी हैं. साल 2018 में एक बार फिर ड्रग्स ओवरडोज के चलते अस्पताल में एडमिट हुई थीं. उन्होंने इसके बाद इंस्टाग्राम पर लिखा था- ये एक ऐसी बीमारी नहीं है कि समय के साथ ठीक हो जाएगी. मुझे लगता है कि मुझे इससे लगातार लड़ना होगा जब तक ये जड़ से खत्म ना हो जाए. प्रियंका चोपड़ा ने भी डेमी के बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रार्थनाएं की थीं.