Home Health & Beauty ग्रीन टी तो टी बैग को फेंके नहीं, इससे बढ़ाए “सुंदरता”

ग्रीन टी तो टी बैग को फेंके नहीं, इससे बढ़ाए “सुंदरता”

0
मोटापा कम करने के लिए पीते हैं ग्रीन टी तो टी बैग को फेंके नहीं, इससे बढ़ाए सुंदरता-
ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद है। इसे पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम सही है। जिसकी वजह से खाना ठीक से पचता है और शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नही होने पाता। आजकल बहुत से लोग मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप ग्रीन टी के टीबैग को बड़ी ही आसानी से फेंक देती हैं। तो ये टिप्स पढ़ने के बजाय फेंकना बंद कर देंगी। दरअसल. ग्रीन टी के फायदे शरीर के अंदर ही नहीं बल्कि त्वचा पर भी देखें जा सकते हैं। अगर इनको त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाए तो बढ़ा फायदा होगा। तो चलिए जानें क्या है ग्रीन टी के फायदे।

 

 

 

 

 

पिंपल से छुटकारा-  
 ग्रीन टी को चेहरे पर लगाने से पिंपल से छुटकारा मिलना तय है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बायोटिक्स के गुण पिंपल दूर करने में मदद करते हैं। इस्तेमाल किए हुए ग्रीन टी के बैग को ठंडा कर इसे चेहरे पर लगाने से पिंपल की समस्या से छुटकारा मिलता है।

 

 

 

 

 

 

बालों को मिलेगी नई शाइन-  
 ग्रीन टी का इस्तेमाल केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी किया जा सकता है। इस्तेमाल ग्रीन टी के बैग्स को फेंकने की बजाय पानी में डालकर 15 मिनट के लिए उबाल दें। फिर इस पानी को रातभर छोड़ दें। सुबह टी बैग को हटाकर इस पानी से गीले बालों को धो लें। दस मिनट बाल सादे पानी से धो लें।
ग्रीन टी के अंदर की चाय को एक कटोरी में डालकर उसमें शहद और बेकिंग सोडा मिला दें। इस पेस्ट को दस से पंद्रह मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। ग्रीन टी चेहरे में कसावट लाने में मदद करती है। वहीं बेकिंग सोडा चेहरे को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।

 

 

 

ग्रीन टी के बने स्क्रब-
चेहरे पर ग्लो बढ़ता है ग्रीन टी के बने स्क्रब साथ ही चेहरे से झुर्रियां और फाइन लाइंस दूर होती हैं। ग्रीन टी को टी बैग से निकालकर उसमें दरदरी पिसी चीनी और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस स्क्रब से चेहरे को साफ करने से ब्लैक हेड्स की समस्या दूर करने में मदद मिलती है।