Home health Health Tips: पाचन तंत्र को मजबूत बनाने वाले 5 तरीके के नाश्ते,...

Health Tips: पाचन तंत्र को मजबूत बनाने वाले 5 तरीके के नाश्ते, मिलेगा खास फायदा

0
स्वास्थ बनाये रखने के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण आपका खान-पान होता है. अच्छा खान-पान आपके पाचन तंत्र को मजबूत बना सकता है.
नई दिल्ली: भाग दौड़ वाली जिंदगी में अपने शरीर पर ध्यान देना बहुत मुश्किल होता जा रहा है. खान-पान से लेकर, व्यायाम पर व्यक्ति ध्यान ही नहीं दे पा रहा है. जो हमारे शरीर के लिए बेहद ही हानिकारक साबित हो सकता है.
अच्छा खान-पान आपके पाचन तंत्र को मजदूत करने में मदद करता है. आपका दिन का नाश्ता बेहद ही महत्वपूर्ण होता है जिस पर आपकों ज्यादा ध्यान देना चाहिए.
आइये जानते है वो 5 नाश्ते जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में करेगा मदद
1- पपीता:- दिन का पहला खाना आपके के लिए बेहद खास साबित होता है. पपीता खाने के बहुत फायदे है. एक हल्का नाश्ते से आप खुद को बेहतर महसूस करेंगे. पपीता पूरे दिन पाचन क्रिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

 

2- सेब:- सेब वीटामिन ए, सी से भरपूर होता है और इसमें कई खनिज और पोटेशियम भी होते हैं. जो पाचन तंत्र को मजदूत बनाने में मददगार साबित होता है.

 

3- खीरा:- खीरे में एरेप्सिन नामक एक एंजाइम होता है जो उचित पाचन में सहायक होता है. पेट की अम्लता, गैस्ट्राइटिस और पेप्टिक अल्सर से राहत देता है.

 

4- केला:- केला खाने के फायदे से कोई अंजान नहीं है. हाई फाइबर के कारण शरीर के लिए खास साबित होता है. नाश्ते में एक केला आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जा सकता है.

 

5- नींबू-शहद:- शहद-नींबू के फायदे बेहद खास होते है. आपके शरीर के मोटापे को कम करने में मदद करता है तो वहीं आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है. सुबह के वक्त खाली पेट नींबू-शहद पीना बहुत असरदार साबित हो सकता है.