Home Spirituality सही नाम कैसे बदलता है इंसान का भाग्य? गलत नामकरण के परिणाम...

सही नाम कैसे बदलता है इंसान का भाग्य? गलत नामकरण के परिणाम भी जान लें

0
नाम से व्यक्ति का स्वभाव आकार रूप रंग और गुण निर्धारित होते हैं. नाम काफी हद तक किसी व्यक्ति के भाग्य पर सीधा असर भी डालता है. नाम किसी व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक संरचना को व्यक्त करते हैं. केवल नाम से किसी व्यक्ति के जन्म-जन्मान्तर को जाना जा सकता है. नाम से व्यक्ति का स्वभाव आकार रूप रंग और गुण निर्धारित होते हैं. नाम काफी हद तक किसी व्यक्ति के भाग्य पर सीधा असर भी डालता है.
नाम के पीछे क्या है रहस्य?
व्यक्ति का कोई विशेष नाम केवल संयोग नहीं है यह उसके कर्म और संस्कारों का खेल है. जिस नाम से आप दुनिया में जाने जाते हैं वह नाम किस्मत तय करतीं है. कोई और नहीं. जीवन में सारा आकर्षण, रिश्ते और उतार चढ़ाव नाम पर निर्भर करते हैं. ईश्वर के किस स्वरूप की ओर आकर्षण होगा और आप आध्यात्मिक होंगे या भौतिक. यह भी नाम से पता चल जाता है.

 

 

क्या नाम गलत और सही होता है?
नाम गलत या सही नहीं होता, क्योंकि यह आपको अपने संस्कारों के कारण मिलता है. अगर नाम का प्रभाव नकारात्मक संस्कार व्यक्त करता है तो संस्कारों को बेहतर करने की जरूरत है. साथ ही नकारात्मक संस्कारों वाले नाम को बदल देना चाहिए.
अगर नाम का प्रभाव सकारात्मक है, तो अपने संस्कारों को बदलकर नाम के अनुरूप कर लें. अगर आप अपने नाम के अनुरूप अपना स्वभाव रखते हैं तो इसके बेहतरीन परिणाम मिल सकते हैं. अगर आपका स्वभाव नाम से उल्टा होगा तो जीवन में संघर्ष की मात्रा बढ़ जाती है.

 

 

नाम रखने में किन बातों का ध्यान रखें?
नाम का अर्थ सरल और उत्तम होना चाहिए. राशि के नामाक्षर से पुकारने का नाम नहीं होना चाहिए. नाम उसी अक्षर से रखें, जो ग्रह कुण्डली में मजबूत हो. नाम को हमेशा सही तरीके से ही पुकारें. अपनी जन्मतिथि और भाग्य के अनुसार नाम की स्पेलिंग में थोड़ा परिवर्तन किया जा सकता है.