Home health हर्ड इम्यूनिटी से अभी भी काफी दूर भारत, स्वास्थ्य मंत्री ने दी...

हर्ड इम्यूनिटी से अभी भी काफी दूर भारत, स्वास्थ्य मंत्री ने दी चेतावनी

0

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा किए गए दूसरे राष्ट्रव्यापी सीरो सर्विलांस से मिले संकेतों के मुताबिक, Sars-CoV-2 के खिलाफ हर्ड इम्यूनिटी (Herd immunity) डेवलप करने से भारतीय आबादी अभी भी काफी दूर है. इसकी जानकारी रविवार को केंद्रिय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दी. मई में जारी पहली सीरो सर्वे की रिपोर्ट से कोरोना वायरस (Coronavirus) का देशभर की सिर्फ 0.73% आबादी में प्रसार होने का पता चला था.

सोशल मीडिया यूजर्स के सवालों का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘सीरो सर्वे की जल्द जारी होने वाली दूसरी रिपोर्ट से संकेत मिले हैं कि हर्ड इम्यूनिटी डेवलप करने से हम अभी काफी दूर हैं. इसलिए हम सभी को सुस्त होने की बजाए कोविड-19 से जुड़े नियमों का गंभीरता से पालन करना चाहिए.’

हर्ड इम्यूनिटी अप्रत्यक्ष रूप से एक बड़ी आबादी के लिए रक्षा कवच है, जिससे लोगों में नैचुरली या वैक्सीन के जरिए रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है. लेकिन ऐसा तभी संभव है जब या तो आबादी का एक बड़ा हिस्सा संक्रमित होने के बाद इम्यूनिटी डेवलप कर ले या फिर वैक्सीनेट हो जाए. ‘संडे संवाद’ नाम के इस प्रोग्राम में सोशल मीडिया यूजर्स के सवालों का जवाब हर्षवर्धन ने ट्विटर पर दिया. उन्होंने कहा कि दूसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट जल्द ही सार्वजनिक कर दी जाएगी.