Home COVID-19 आशा है कि श्रीलंका कोविड-19 से मृत लोगों के अंतिम संस्कार की...

आशा है कि श्रीलंका कोविड-19 से मृत लोगों के अंतिम संस्कार की नीति पर गौर करेगा : संयुक्त राष्ट्र

0
नेशनल एक्सप्रेस,
कोलंबो, युक्त राष्ट्र ने उम्मीद जतायी है कि श्रीलंका सरकार कोविड-19 संक्रमण से मृत लोगों के शव के अंतिम संस्कार के संबंध में अपनी नीति पर फिर से गौर करेगी। श्रीलंका में कोरोना वायरस संक्रमण से 48 लोगों की मौत हो चुकी है ।

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को एक पत्र में कोलंबो में संयुक्त राष्ट्र की स्थानीय समन्वयक हाना सिंगेर ने श्रीलंका के स्वास्थ्य मंत्रालय के मौजूदा दिशा-निर्देशों के संबंध में चिंता जतायी है जिसमें कहा गया है कि शवों को निपटाने के लिए दाह संस्कार ही उचित तरीका है।

मार्च में महामारी शुरू होने के बाद से श्रीलंका ने संक्रमण से मृत लोगों के शवों का दाह संस्कार करने की नीति को लागू किया। सरकार ने कहा था कि शव को दफनाने की अनुमति दी गयी तो भूजल के जरिए संक्रमण के फैलने का खतरा रहेगा।

श्रीलंका में अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय ने इस फैसले का विरोध किया और सरकार से शवों को दफनाने की अनुमति देने का अनुरोध करते हुए कहा कि मृतक का दाह संस्कार करना उनकी धाार्मिक परंपरा के खिलाफ है। मुस्लिम संगठनों ने इस मुद्दे पर आवेदन भी दिया था।

सरकार ने कहा है कि उसने इस मुद्दे पर सलाह देने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों की एक समिति का गठन किया है और तब तक संक्रमितों की मौत के मामले में दाह संस्कार की नीति जारी रहेगी।