Home Life Style जानें क्या है वजह जो इन महिलाओं को नहीं रखना चााहिए करवाचौथ...

जानें क्या है वजह जो इन महिलाओं को नहीं रखना चााहिए करवाचौथ का व्रत,

0
देश में सभी महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ का व्रत रखती हैं. पति की लंबी आयु के लिए सुहागन महिलाएं करवाचौथ का व्रत रखती हैं. यह व्रत निर्जला होता है इसलिए काफी कठिन माना जाता है. यानि इस दौरान महिलाएं पूरे दिन पानी भी नहीं पीतीं. यह व्रत वैसे तो काफी कठिन होता है, लेकिन महिलाओं की आस्था इससे कहीं ज्यादा मजबूत होती है.

 

 

खासतौर पर किसी बीमारी से जूझ रही महिलाओं को इस व्रत को रखने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. प्रेग्नेंट महिलाओं कों भी इस बारे में डॉक्टर से बात कर लेनी चाहिए, ताकि किसी भी परेशानी से बचा जा सके. बिना डॉक्टर की सलाह के ऐसी महिलाओं के लिए यह व्रत रखना खतरनाक साबित हो सकता है.

 

 

 

ब्लड प्रेशर और डायबिटीज:- बीपी से जूझ रही महिलाओं को भी इस व्रत से बचना चाहिए. लंबे समय तक भूखा रहने से बीपी का स्तर अनियंत्रित हो सकता है, जिसे दवा लेने के बाद भी नियंत्रित नहीं किया जा सकता है. इसीलिए बीपी से ग्रसित महिलाओं को व्रत न रखने की सलाह दी जाती है.
डायबिटीज से जूझ रही महिलाओं के लिए यह व्रत अनसेफ हो सकता है. जैसा कि डॉक्टर खुद कहते हैं कि डायबिटिक पेशेंट को थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाना पड़ता है. अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो परेशानी बढ़ सकती है. इसीलिए डायबटिक महिलाओं को भी यह व्रत रखने से पहले से अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

 

गंभीर बीमारी से ग्रसित महिलाएं व्रत से बचें:-  जो महिलाएं पहले से गंभीर बीमारियों से जूझ रही हैं, उन्हें यह व्रत न रखने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें नियमित तौर पर दवाइयां लेनी पड़ती हैं. एक दिन भी दवा को न खाना स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक हो सकता है.

 

 

 

Source : ABP NEWS