Home Bihar दूसरे चरण के लिए 94 सीटों पर मतदान,पहले चरण में दिखा लॉकडाउन...

दूसरे चरण के लिए 94 सीटों पर मतदान,पहले चरण में दिखा लॉकडाउन का असर।

0
नेशनल एक्सप्रेस ब्यूरो,
पटना:- बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान 3 नवंबर को होने हैं।इस चरण में कुल 94 सीटों पर मतदान है जिसमें कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी हुई है।इसमें पटना की नौ सीटें- बख्तियारपुर,दीघा,बांकीपुर, कुम्हरार,पटना साहिब, फतुहा,दानापुर,मनेर और फुलवारी भी शामिल हैं।दूसरे चरण के लिए कुल 4830 मतदान केंद्रों पर चुनाव होने हैं।कोरोना संकट के बीच हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए तमाम जरूरी तैयारियां की गई है।मतदान सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होनी है।
दूसरे चरण के मतदान के लिए बिहार में पटना के कुल 9 विधानसभा सीट समेत कुल 28 जिलों के विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी।जिसमें बेगूसराय के 7, खगड़िया के 4,भागलपुर के 5, नालंदा के 7,समस्तीपुर के 5 समेत,सीतामढ़ी के 3, मधुबनी के 4,दरभंगा के 5, मुजफ्फरपुर के 5 विधानसभा सीट,गोपालगंज के 6,सीवान के 8,सारण के 10 और वैशाली के 6 , पश्चिम चंपारण की 3 विधानसभा सीट,पूर्वी चंपारण के 6,शिवहर के 1 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे।
15 हजार अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती :-
दूसरे चरण के चुनाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा एसटीएफ,घुड़सवार,और क्यूआरटी टीम को भी चुनाव में लगाया गया है।वहीं इसके साथ ही 15 हजार अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती भी कि गई है।वहीं 104 जगहों पर चेक पोस्ट भी बनाया गया है।
वहीं निर्वाचन विभाग द्वारा दूसरे चरण के लिए अब तक कुल 81लोगों पर सीसीए के तहत करवाई भी कि गई है । वहीं अब तक एमसीसी के उल्लंघन मामले में 25 के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई हैं।
वहीं जिला अधिकारी कुमार रवि और सिटी एसपी उपेंद्र शर्मा ने बताया कि त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच मतपेटियां अनुग्रह नारायण सिंह कॉलेज पटना में जमा करवाया जाएगा।
30 सुगम वाहन और सुगम मित्रों की भी की गई है तैनाती
इसके साथ ही राजधानी पटना के वृद्धजनों और दिव्यांगों के लिए 30 सुगम वाहन और सुगम मित्रों की भी की गई है तैनाती कि गई है। इसके अलावा उबर द्वारा भी राजधानी पटना में वृद्धजन और दिव्यांगों के लिए मुफ्त वाहन सेवा उपलब्ध करवाएगी।इसके तहत 80 से ऊपर उम्र के व्यक्ति और दिव्यांगजन निर्वाचन विभाग के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर कूपन प्राप्त करना होगा।इस कूपन की वैधता सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 7:00 बजे तक की होगी।
वहीं इस बार कोरोना वायरस के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन का असर वोटिंग पर भी देखने को मिला है । इस विधानसभा चुनाव में पहले चरण में पुरुषों द्वारा अधिक वोट डाले गए। पहले चरण में पुरुषों का मतदान प्रतिशत 56.83 रहा।जबकि वहीं महिलाओं का मतदान प्रतिशत 54.41 रहा।जबकि थर्ड जेंडर द्वारा 3.21फीसदी वोटिंग किए गए हैं।वहीं पहले चरण में फाइनल वोटिंग परसेंट 55.68 रही।