Home Business मुंबई- कन्याकुमारी गलियारे के तहत केरल में 50,000 करोड़ रुपये की परियोजनायें...

मुंबई- कन्याकुमारी गलियारे के तहत केरल में 50,000 करोड़ रुपये की परियोजनायें हो रही विकसित

0
नेशनल एक्सप्रेस,
नयी दिल्ली, केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि भारत माला परियोजना के तहत मुंबई- कन्याकुमारी आर्थिक गलियारे के हिस्से के तौर पर 50,000 करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजनाओं को विकसित किया जा रहा है।

गडकरी यहां केरल के लिये 11,571 करोड़ रुपये की सात राजमार्ग परियोजनाओं के शिलान्यास अवसर पर आनलाइन तरीके से आयोजित समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कजाकोट्टम से मुक्कोला के बीच 27 किलोमीटर लंबी राजमार्ग परियोजना का भी उद्घाटन किया। यह परियोजना 1,121 करोड़ रुपये की लागत पर तैयार हुई है।

सड़क परिवहन, राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नये भारत के दृष्टिकोण के मुताबिक विश्वस्तरीय परिवहन सुविधाओं को प्राथमिकता दी गई है। इसके लिये भारतमाला परियोजना जैसी पहलें की गई हैं। इसे देश का अब तक का सबसे बड़ा ढांचागत विकास कार्यक्रम माना जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही भारतमाला.. सागरमाला योजना के तहत 119 किलोमीटर की बंदरगाह सड़क संपर्क को बेहतर बनाने की भी योजना है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक वक्तव्य में बताया कि भारतमाला परियोजना के तहत दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे, दिल्ली- अमृतसर कटरा एक्सप्रेसवे, चेन्नई- बेंगलूरू एक्सप्रेसवे जैसे प्रमुख गलियारे को विकसित किया जा रहा है।

भारतमाला परियोजना के हिस्से के तौर पर1,760 किलोमीटर लंबी मुंबई- कन्याकुमारी आर्थिक गलियारा ऐसी ही एक परियोजना है जिसे विकसित किया जा रहा है।

गडकरी ने कहा कि मुंबई से लेकर कन्याकुमार तक के इस कोरिडोर से समूचे पश्चिमी तटीय क्षेत्र में संपर्क बेहतर होगा और क्षेत्र की आर्थिक समद्धि को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘मुंबई- कन्याकुमारी आर्थिक गलियारा के हिस्से के तौर पर केरल राज्य में 50,000 करोड़ रुपये के निवेश से 650 किलोमीटर की 23 परियोजनायें विकसित की जा रही हैं।’’