Home Business टोटल के सीईओ ने गौतम अडाणी के साथ परियोजनाओं की समीक्षा की

टोटल के सीईओ ने गौतम अडाणी के साथ परियोजनाओं की समीक्षा की

0
नेशनल एक्सप्रेस,
नयी दिल्ली, फ्रांस की तेल एवं गैस कंपनी टोटल एसए के सीईओ पैट्रिक पोयूयान्नी ने एक दिन की भारत यात्रा के दौरान अपनी कंपनी की अडाणी समूह के साथ संयुक्त उद्यम के तहत गैस एवं नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं की समीक्षा की। वह सोमवार को एक दिन के लिये अहमदाबाद पहुंचे और अडाणी समूह के साथ संयुक्त उद्यमों की समीक्षा की।

अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने बैठक के बाद ट्विटर पर लिखा है, ‘‘मेरे दोस्त, व्यापार भागीदारी और टोटल के सीईओ पी पोयूयान्नी की मेजबानी कर हमेशा खुशी होती है…हरित ऊर्जा के क्षेत्र में कंपनी साहसिक कदम उठाने और बदलाव लाने के मामले में अगुवा है।’’

हालांकि उन्होंने बैठक के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। लेकिन सूत्रों ने कहा कि पोयूयान्नी की यात्रा शुद्ध रूप से व्यापार समीक्षा के लिये थी। उसके बाद वह तुंरत रवाना हो गये।

टोटल की अडाणी की कंपनियों के साथ सिटी गैस वितरण, एनएनजी आयात टर्मिनल और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में संयुक्त उद्यम है।

इस साल फरवरी में टोटल और अडाणी ग्रीन एनर्जी लि. (एजीईएल) ने संयुक्त उद्यम का गठन किया है। इसमें दोनों की हिस्सेदारी 50:50 के अनुपात में है। एजीईएल ने अपनी सौर संपत्ति संयुक्त उद्यम में हसतांतरित की। संयुक्त उद्यम के पास 11 से अधिक भारतीय राज्यों में कुल 2,000 मेगावाट से अधिक क्षमता की हरित ऊर्जा परियोजनाएं हैं।

इसके अलावा, फ्रांस की कंपनी की 50 लाख टन सालाना एलएनजी आयात टर्मिनल के निर्माण के लिये संयुक्त उद्यम है। इसमें भी दोनों की हिस्सेदारी बराबर-बराबर है। यह टर्मिनल ओड़िशा के धामरा में बनाया जा रहा है जहां भारत में गैस बिक्री के लिये आयात किया जाएगा।

फ्रांस की कंपनी की अडाणी गैस लि. में 37.4 प्रतिशत हिस्सेदारी है। शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनी सिटी गैस वितरण के लिये है।