Home International ट्रम्प के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है, दी जा रही है...

ट्रम्प के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है, दी जा रही है रेमडेसिविर थेरेपी: व्हाइट हाउस के डॉक्टर

0

नेशनल एक्सप्रेस,                                                                                                                वाशिंगटन, कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को एक सैन्य अस्पताल में भर्ती किया गया है, उन्हें रेमडेसिविर थेरेपी दी जा रही है और उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। व्हाइट हाउस के चिकित्सक ने यह जानकारी दी।
ट्रम्प प्रशासन ने इस साल की शुरुआत में रेमडेसिविर को आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत किया था। इस दवा द्वारा अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस के मरीजों पर असर दिखाने और उनकी सेहत में सुधार के बाद यह कदम उठाया गया था।

ट्रम्प (74) को शुक्रवार को वाशिंगटन डीसी के मैरीलैंड उपनगर बेथेस्डा के वाल्टर रीड मिलिट्री मेडिकल सेंटर ले जाया गया।

व्हाइट हाउस के चिकित्सक सीन कॉनली ने कहा कि चिकित्सा विशेषज्ञों ने राष्ट्रपति के इलाज के लिए रेमडेसिविर थैरेपी की अनुशंसा की है।

एहतियात के तौर पर राष्ट्रपति को सैन्य अस्पताल ले जाये जाने के बाद पहली बार कॉनली ने शुक्रवार रात एक स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा,‘‘आज शाम, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि राष्ट्रपति की सेहत में सुधार हो रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें किसी अनुपूरक ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों के परामर्श से हमने रेमडेसिविर थैरेपी शुरू करने का निर्णय लिया है। उन्होंने अपनी पहली खुराक पूरी कर ली है और आराम कर रहे हैं।’’ गौरतलब है कि ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प (50) को शुक्रवार को कोविड-19 जांच में संक्रमित पाया गया। राष्ट्रपति को सैन्य अस्पताल ले जाया गया, जबकि उनकी पत्नी व्हाइट हाउस में ही इलाज करा रही हैं।