Home Bihar सोनबर्षा में महिला समूह गठित, आत्मा भागलपुर के सहायक तकनीकि प्रबंधक ने...

सोनबर्षा में महिला समूह गठित, आत्मा भागलपुर के सहायक तकनीकि प्रबंधक ने महिलाओं को विस्तार से दी मशरूम उत्पादन सें लाभ की जानकारी

0

नेशनल एक्सप्रेस,

भागलपुर, । पुलिस जिला नवगछिया के बिहपुर प्रखंड के सोनवर्षा गांव में मंगलवार को महिला समूहों के गठन को लेकर एक बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता खुश्बू देवी ने किया। जिसमें सर्वसम्मति से समूह का नाम संजीवनी महिला हित समूह रखा गया। साथ ही समूह के अध्यक्ष के रूप में खुश्बू देवी, कोषाध्यक्ष रेणू देवी और सचिव रेणू देवी को मनोनीत किया गया।

समूह का मुख्य उद्येश्य महिलाओं को मशरूम उत्पादन कर आत्मनिर्भर व समृद्ध बनाना है। साथ ही समूह के द्वारा महिला खाद्य सुरक्षा समूह का भी गठन किया गया। मशरूम उत्पादन से जुड़े लाभ के बारे में महिलाओं को देकर प्रशिक्षित भी किया गया। महिलाओं का विभिन्न प्रकार की बिमारियों से बचाना व आमदनी दोगुनी करना आदि है।

जैसे कैल्शियम की कमी पूरी करना, मोटापा घटाना, महिलाओं के द्वारा बच्चों को कुपोषण से बचाना, मधुमेह, एसीडिटी, गैस आदि रोगों से बचाना एवं शरीर में सभी प्रकार की बिमारियों से मशरूम सेवन के द्वारा महिलाओं व पुरूष को बचाया जा सकता है।

इसमें 18 प्रकार के अम्लीय पदार्थ पाया जाता है। मशरूम एक ऐसी सब्जी है, जिसमें विटामीन डी भरपूर पाई जाती है। अब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बिना खेत की खेती जैसे फूस की झोपड़ी में भी मशरूम का अच्छा उप्तादन किया जा सकता है। इसमें लागत बहुत ही कम है।

मशरूम का उत्पादन में लागत का तीन गुणा मुनाफा मात्र दो माह में होता है। कोई ऐसी खेती नहीं है जो कि मशरूम के अलावा इतना फायदा दे सकता है। जिससे कि महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकती है। इस बैठक के बाद मास्टर ट्रेनर सर्वेश कुमार ने सभी प्रशिक्षु महिलाओं को एक एक फ्री मशरूम कीट देकर इसके उत्पादन के तरीके एवं गुर भी बताए गए।

इस मौके पर प्रौद्यगिकी प्रबंध अभिकरण आत्मा भागलपुर के सहायक तकनीकि प्रबंधक सुभाष कुमार झा व रविशीला कुमारी आदि ने भी महिलाओं को मशरूम उत्पदन से होने वाले आर्थिक लाभ की विस्तार से जानकारी दिया।
फोटो – फोटो-सोनवर्षा में फ्री मशरूम कीट के साथ समूह की महिलाएं व प्रशिक्षक