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इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में जिंक फूड्स को शामिल करें

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Zinc Deficiency In COVID-19: कोविड-19 महामारी से बचने के लिए हमें अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की जरूरत है. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

कोविड-19 की ये महामारी कब खत्म होगी कुछ पता नहीं. अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका ये है, कि हम इस बीमारी से लड़ने के लिए अपने आप को तैयार रखें. सबसे पहली बात इस वायरस से लड़ने के लिए हमें अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की जरूरत है. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी सबसे अच्छा स्त्रोत है. लेकिन सिर्फ इस पोषक तत्व के साथ आपके शरीर को फिर से भरना एकमात्र उपाय नहीं है. कुछ अन्य पोषक तत्वों की कमी आपको कोरोनावायरस के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है. हाल ही में एक वैज्ञानिक अध्ययन ने यह बतया कि जिन लोगों के शरीर में जिंक की कमी थी उनकी मृत्यु दर जाता रही.

23 सितंबर से 25 सितंबर 2020 तक आयोजित कोरोनवायरस वायरस (ईसीसीवीआईडी) पर ऑनलाइन ईएससीएमआईडी सम्मेलन में अध्ययन इस बारे में विस्तार से चर्चा की गई डॉ रॉबर्टो गुएरी-फर्नांडीज, अस्पताल डेल मार, बार्सिलोना, स्पेन और उनके द्वारा अध्ययन को प्रस्तुत किया गया. और उनमें देखा गया कि ब्लड में जिंक का कम होना कोविड-19 के रोगियों की मृत्यु दर बढ़ा सकता है.

शोधकर्ताओं ने 15 मार्च, 2020 से 30 अप्रैल, 2020 तक बार्सिलोना, स्पेन के विश्वविद्यालय अस्पताल में भर्ती किए गए कोरोनावायरस रोगियों का पहले से भर्ती कोविड-19 के रोगियों में फास्टिंग प्लाज्मा और जिंक के लेबल को चेक किया गया. टीम ने कम्यूटर आधारित मॉडलिंग के आकडे निकाले जिसमें जिंक की कमी के कारण कोविड-19 मरीजों की मौत का आकड़ा बढ़ा.

कोरोनोवायरस से बचने के लिए जिंक का करें सेवनः 

जिंक एक ट्रेस मिनरल है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता हैं जो कोशिकाओं को सही से कार्य करने में मदद करती है. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में जिंक फूड को शामिल करें.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में ये जिंक फूड करेंगे मददः

अंडाः संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) के आंकड़ों के अनुसार अंडे में लगभग 5 प्रतिशत (0.6 मिलीग्राम) जिंक पाया जाता है.

 

 

तरबूज के बीजः आहार विशेषज्ञ डॉ सिमरन सैनी सुझाव देते हैं कि सप्ताह में 2-3 बार लगभग आधा चम्मच तरबूज के बीज का सेवन करें.

 

 

चनाः USDA के अनुसार,  चने में 100 ग्राम फलियां 1.53 मिलीग्राम जिंक देने का काम करती हा. प्रदान करती हैं.

 

 

जामुनः ब्लूबेरी, रास्पबेरी और अन्य ऐसे फल जिंक और एंटीऑक्सिडेंट के अच्छे स्रोत माने जाते हैं